केंद्र सरकार (Central government) की तरफ से आम जनता के लिए कई प्लान चलाए जा रहे हैं. अब देश का सरकारी बैंक पीएनबी (PNB) ग्राहकों के लिए एक खास सुविधा लेकर आया है, जिसमें आपको सरकारी स्कीम में ज्यादा फायदा मिलने वाला है. अब पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF Scheme) में पैसा लगाने वालों को खास तोहफा मिल रहा है. पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने इस बारे में ट्वीट करके जानकारी दी है. 

PNB ने किया ट्वीट

पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ऑफिशियल ट्वीट में लिखा है कि अब आपकी सेविंग्स भी होगी और टैक्स में बचत भी होगी. इसके अलावा बैंक ने कहा है कि अब से आपको पीपीएफ में पैसा जमा करने के लिए ब्रांच जाने की जरूरत नहीं है आप घर बैठे ऑनलाइन ही फंड ट्रांसफर कर सकते हैं.

500 रुपये से करें निवेश

पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम में आप मिनिमम 500 रुपये से निवेश करना शुरू कर सकते हैं. आप इसको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस या फिर बैंक कहीं से भी ओपन करा सकते हैं. 1 जनवरी 2023 के बाद से सरकार इस स्कीम में 7.1 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा दे रही है और पीपीएफ स्कीम की मैच्योरिटी 15 साल में होती है. 

5-5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं निवेश

आपके पास में इस स्कीम में अकाउंटहोल्‍डर इसे  5-5 साल के ब्‍लॉक में बढ़ाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसमें उसे कंट्रीब्‍यूशन जारी रखने या नहीं रखने का भी ऑप्‍शन मिलता है.

मिलता है टैक्स छूट का फायदा

पीपीएफ स्कीम में आपको टैक्स छूट का फायदा भी मिलता है. इस स्कीम में आप सेक्शन 80सी के तहत टैक्स छूट का फायदा ले सकते हैं. इस स्कीम में ब्याज के जरिए कमाई गई राशि भी टैक्स फ्री होती है. इस स्कीम में 5 साल पूरे होने के बाद में आप लोन के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं. 

ऑफिशियल लिंक पर करें विजिट

पीपीएफ स्कीम के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप ऑफिशियल लिंक https://www.pnbindia.in/public-provident-fund.html पर विजिट कर सकते हैं. यहां पर आपको पीपीएफ स्कीम की सभी जानकारी मिल जाएगी.