कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की ओर से ब्याज दरों का एलान कर दिया गया है। वित्त वर्ष 2022-23 के लिए EPF सदस्यों को 8.15 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है। हालांकि, ईपीएफ खाते पर ब्याज का कैलकुलेशन मासिक आधार पर किया जाता है, लेकिन ब्याज वित्त वर्ष के समाप्त होने के बाद ही सदस्यों के खाते में ट्रांसफर की जाती है।

ऐसे में काफी सारे सदस्य इस बात का इंतजार कर रहे हैं कि ईपीएफ खाते में घोषित की गई ब्याज कब क्रेडिट होगी। ईपीएफओ की सोशल मीडिया पर इसका जवाब दिया गया है।

कब EPF खाते में आएगी ब्याज?

सोशल मीडिया पर एक यूजर ने EPFO को टैग करते हुए पूछा कि वित्त वर्ष 2022-23 की ब्याज उनके खाते में कब तक क्रेडिट होगी। यूजर के इस सवाल का जवाब देते हुए EPFO ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर कहा कि इसे लेकर काम किया जा रहा है और जैसे ब्याज क्रेडिट हो जाएगी। आपकी पासबुक में वह राशि दिखने लगेगी। आपको ब्याज में किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा। कृपया सब्र बनाए रखें।

बता दें, संगठित क्षेत्र में नौकरी करने वाले कर्मचारी की ओर से ईपीएफ में योगदान दिया जाता है। साथ ही कर्मचारी जितना ही योगदान एक नियोक्ता को भी करना होता है। कर्मचारी के योगदान का पूरा हिस्सा ईपीएफ में जाता है, जबकि नियोक्ता की ओर से दिए जाने वाले योगदान का 3.67 प्रतिशत हिस्सा ईपीएफ में और 8.33 प्रतिशत हिस्सा ईपीएस में जाता है।

जुलाई में घोषित हुई थी ब्याज दर

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए EPF खाते में 24 जुलाई को सर्कुलर के माध्यम से 8.15 प्रतिशत की ब्याज घोषित की थी। इसका फायदा 6 करोड़ से ज्यादा EFP खाताधाराकों को मिलेगा।