फोन पे, गूगल पे और यूपीआई आईडी का तो आप सभी इस्तेमाल करते ही होंगे... यूपीआई ट्रांजेक्शन ने पिछले कुछ महीनों में कई रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. आजकल शहर से लेकर गांव तक सभी जगह लोग यूपीआई के जरिए ट्रांजेक्शन कर रहे हैं. शॉपिंग से लेकर बिल भरने तक सबकुछ काफी आसान हो गया है. लेकिन अब यूपीआई आईडी का इस्तेमाल करने वालों को बड़ा झटका लगने वाला है. दिसंबर के बाद कई लोग UPI ID का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. बहुत से लोग अब यूपीआई आईडी के जरिए पेमेंट नहीं कर पाएंगे. National Payment Corporation of India की तरफ से यह फैसला लिया गया है. NPCI ही यूपीआई पेमेंट सिस्टम को रेगुलेट करती है. 

NPCI ने जारी किया सर्कुलर
NPCI ने जानकारी देते हुए बताया है कि जिन भी ग्राहकों ने पिछले एक साल में अपनी यूपीआई आईडी के जरिए कोई भी ट्रांजेक्शन नहीं किया है. उन लोगों की यूपीआई आईडी को बंद करने का फैसला लिया गया है. NPCI ने बताया है कि जिन भी ग्राहकों की यूपीआई आईडी इनएक्टिव है उन लोगों का अकाउंट 31 दिसंबर तक बंद कर दिया जाएगा. 

इनएक्टिव यूपीआई आईडी है एक समस्या
NPCI की तरफ से 7 नवंबर को इस बारे में गाइडलाइन जारी की गई है. NPCI ने बताया है कि इनएक्टिव यूपीआई आईडी भी एक समस्या है. UPI ID हमारे फोन नंबर से लिंक होती है. कई बार यूजर अपना फोन नंबर तो बदल लेते हैं, लेकिन आईडी की बंद नहीं करते हैं. ऐसे में अगर वो मोबाइल नंबर किसी और व्यक्ति को अलॉट हो जाता है तो गलत पेमेंट की समस्या सामने आ जाती है. 

31 दिसंबर तक का है समय
निर्देश के मुताबिक, जो भी आईडी 31 दिसंबर तक एक्टिव नहीं होती है तो उसो 1 जनवरी 2024 को डिएक्टिवेट कर दिया जाएगा. यानी आप उस आईडी से ट्रांजेक्शन नहीं कर पाएंगे. अगर आपने भी पिछले एक साल से यूपीआई आईडी से फाइनेंशियल और नॉन फाइनेंशियल ट्रांजेक्‍शन नहीं किया है तो यूपीआई आईडी को तुरंत एक्टिव कर लें.