झीलों की नगरी उदयपुर से राजधानी जयपुर तक जल्द ही वंदे भारत ट्रेन का संचालन शुरू होगा. इस रूट पर चलने वाली पहली वंदे भारत ट्रेन को लेकर रेलवे ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है. इसी को लेकर रविवार को वन्दे भारत ट्रेन ट्रायल के लिए उदयपुर से जयपुर के लिए रवाना हुई.

वन्दे भारत सुबह 8: बज कर 10 मिनट पर ट्रेन उदयपुर सिटी स्टेशन से जयपुर के लिए निकली. रेलवे के अधिकारियों ने पूरी जांच पड़ताल करने के बाद इसे जयपुर के लिए ट्रायल के लिए रवाना किया.

बड़ी संख्या में लोग देखने के लिए हुए एकत्रित

इस दौरान उदयपुर सिटी रेलवे स्टेशन पर बड़ी संख्या में लोग और यात्री भी इस ट्रेन को देखने के लिए पहुंचे. वहां मौजूद लोग इस ट्रेन के साथ सेल्फी खिंचवाने के साथ फोटो ले रहे थे. ट्रेन चित्तौड़ अजमेर होती हुई जयपुर पहुंचेगी. 
बता दें कि 2 दिन पहले यह चेन्नई से उदयपुर आई थी. सम्भावना जताई जा  रही हैा  उत्तर रेलवे इस रूट पर इस ट्रेन को 15 अगस्त से  शुभारंभ कर सकता है. उदयपुर जयपुर के बीच यह ट्रेन सप्ताह में 6 दिन तक चलेगी और रविवार के दिन ट्रेन का संचालन नहीं होगा.

किन रूटों से होकर गुजरेगा सफर

उदयपुर जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस रूट 430 किमी की दूरी तय करेगी. वर्तमान में, उदयपुर और जयपुर के बीच रोजाना 4-5 ट्रेनें चलती हैं. उदयपुर से जयपुर के बीच ट्रेन के जरिए यात्रा करने में लगभग लगभग 8 घंटे का समय लगता है. इस रूट  पर, उदयपुर और जयपुर के अलावा, अजमेर भी वंदे भारत एक्सप्रेस से जुड़ जाएगा, जो भारत में मुसलमानों के लिए सबसे अधिक देखे जाने वाले शहरों में से एक है.

टाइम टेबल

उदयपुर जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस सुबह 6:45 बजे उदयपुर से रवाना होगी और दोपहर 12:15 बजे जयपुर पहुंचेगी. यही ट्रेन जयपुर से दोपहर 2 बजे रवाना होगी और शाम 7:30 बजे उदयपुर पहुंचेगी. जयपुर-उदयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस को जयपुर और उदयपुर के बीच यात्रा पूरी करने में 5 घंटे 30 मिनट का समय लगेगा, जबकि अन्य ट्रेनों को 8 से 9 घंटे का समय लगेगा.