करौली क्षेत्र में आज सुबह से शहर में हुई मूसलाधार बारिश के कारण हर जगह पानी ही पानी हो गया। सड़कों के साथ-साथ ताल तलैया में भी बरसाती पानी की आवक हुई। वहीं भद्रावती नदी, मामचारी बांध, कालिसिल नदी, पांचना बांध, सहित अन्य ताल, झरनो में पानी की भारी आवक हुई है। करौली शहर में 4-5 घंटे से रुक रुक कर चली मूसलाधार बारिश के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। गलियां, सड़कें और नालियां भी बरसाती पानी से लबालब भर गईं। जिसके कारण यातायात व्यवस्था भी काफी प्रभावित हो रहा है। शहर सहित पूरे क्षेत्र में कालोनी, मुख्य सड़क, से गुजरने वाले भारी वाहनों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। शनिवार रात से ही आसमान में काले घने बादलों की आवाजाही लगी रही। सुबह पांच बजे से आसमान में छाए काले बादलों से बारिश का दौर शुरू हो गया। तेज हवाओं के साथ ही शुरू हुई मुसलाधार बारिश ने सड़कों, गलियों, नालियों के साथ साथ नदियों में भी पानी ही पानी कर दिया। 

तालाब और नदियां आई ऊफान पर

क्षेत्र के टोडाभीम, सपोटरा, हिंडौन, मंडरायल, सहित अन्य क्षेत्रों में पानी गिरने से तालाब, नदी, नालों में उफान तक आ गया है। वहीं, शहर में मूसलाधार बारिश के साथ ही डिस्कॉम द्वारा बिजली की सप्लाई को बंद कर दिया गया। लगभग चार घंटों तक रुक रुक कर चली बारिश के दौरान बिजली सप्लाई भी पूरी तरह से बाधित रही। मूसलाधार बारिश के कारण लोगों की समस्या और बढ़ गई।

कालिसिल ओर मामचारी बांध ओवर फ्लो

जल संसाधन के आंकड़ों के अनुसार जिले के 13 बांधों में से दो बांध ओवरफ्लो होकर बहने लगे है, सपोटरा तहसील के कालसिल बांध की अभाव क्षमता 1472.60 एमएसएफटी है, लेकिन अब बांध में 1472.66 एनसीएफटी पानी को आवक हो चुकी है इससे बांध 3 इंच ओवर फ्लो होकर बह रहा है। इसी प्रकार करौली त्तहसिल का मामचारी बांध की भरा क्षमता 205 एमसीएफटीआई है लगातार 2 दिन से हो रही तेज बारिश के कारण बांध 2 इंच ओवर फ्लो हो गया है। विभाग के अनुसार पांचना बांध में शनिवार को 257.50 , कालिसिल बांध में 7.62 जगत बांध में 2.31, मामचारी बांध में 5.84, बेरिंडा में 0.822, नींदर 4.26, विश्नसमंद में 2.04, फतहसागर 1.52, खिरखिरि में 1.737 मीटर पानी की आवक हुई है। 

राजीव गांधी ओलंपिक खेलों में बारिश का खलल

राजीव गांधी ग्रामीण और शहरी ओलंपिक खेलों का उद्घाटन खत्री विधायक लखन सिंह मीणा उद्घाटन किया। वहीं विधायक ने ओलंपिक में भाग लेने वाले खिलाडियों को टीशर्ट का वितरण किया। ओलंपिक गेम में करौली ब्लॉक में 10616 खिलाडी 1100 से अधिक टीमें भाग ले रही हैं।  ओलंपिक शुभारंभ आज से हो चुका है, लेकिन भारी बारिश के चलते सांकेतिक रूप से शपथ दिलवाकर शुरू तो कर दिया, लेकिन स्टेडियम में जलभराव की समस्या से खिलाड़ियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। प्रशासन की तैयारियों पर बारिश ने पूरी तरह पानी फेर दिया है।