अजमेर। अजमेर-जयपुर-दिल्ली कैंट वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन गुरुवार सुबह अजमेर स्टेशन से रवाना हुई। ट्रेन को बीजेपी सांसद भागीरथ चौधरी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। पहले दिन अजमेर से इस ट्रेन में कुल 94 यात्रियों ने सफर किया। जिसमें से एग्जीक्यूटिव क्लास के 16 और चेयर कार के 78 यात्री शामिल रहे। वंदे भारत ट्रेन को लेकर आमजन में भी खासा उत्साह देखा गया। बड़ी संख्या में लोग गुरुवार सुबह स्टेशन पर पहुंचे और ट्रेन के साथ सेल्फी लेकर अपने मोबाइल कैमरा में हमेशा के लिए इन यादों को कैद कर लिया।

पैसेंजर्स बोले वंदे भारत ट्रेन में एरोप्लेन जैसी सुविधाएं

अजमेर में वंदे भारत ट्रेन के उद्घाटन समारोह में भाजपा के शहर अध्यक्ष रमेश सोनी सहित अन्य जनप्रतिनिधि और नेता मौजूद रहे। ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों ने कहा कि इस ट्रेन में अजमेर से पहली बार यात्रा करके उन्हें खुशी है और बेहद सुखद अनुभूति हो रही है। ट्रेन में एरोप्लेन जैसी सुविधाएं हैं। इस ट्रेन से अब अजमेर से जयपुर और दिल्ली की दूरी और कम हो गई है। राजधानी एक्सप्रेस से भी एक घंटे पहले इस ट्रेन के जरिए दिल्ली पहुंचा जा सकता है।

पीएम नरेंद्र मोदी के नारों से स्टेशन गूंजा

इस सेमी हाईस्पीड ट्रेन के उद्घाटन समारोह के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी के नारों से स्टेशन गूंज उठा। यात्रियों से लेकर बीजेपी नेताओं तक सभी ने इस ट्रेन की सौगात के लिए पीएम मोदी का आभार जताया।

वंदे भारत में यात्रियों के लिए ये सुविधाएं

भारत में 14 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही हैं। लेकिन, राजस्थान को मिलने वाली यह 15वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन अपने आप में खास है। यह देश में बनी पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन है। इसके साथ ही इस ट्रेन में कई खूबियां हैं। वन्दे भारत में यात्रियों को कई प्रकार की सुविधाएं मिल रही हैं। ट्रेन में ऑटोमेटिक स्लाइड डोर हैं, जो ट्रेन के पूरी तरह रुकने पर ही खुलते हैं। पैसेंजर को अपना मैसेज पायलट तक पहुंचाने की भी फैसिलिटी दी गई है, एक स्विच ऑन करते ही उसकी आवाज पायलट रूम तक पहुंच जाएगी। ट्रेन के सभी कोच सीसीटीवी कैमरा से लैस हैं। इसके साथ ही फायर एक्सटिंग्विशर, फर्स्ट एड किट और इमरजेंसी बटन भी बोगी में दिया गया है। ट्रेन के कोच के लिए लग्जरी बाथरूम तैयार किए गए हैं। इसका गेट भी ऑटोमेटिक है।  टच करने पर बाथरूम का गेट खुलता है। हर कोच में डिस्प्ले बोर्ड हैं। जैसे ही अगला स्टेशन आता है, इसमें अनाउंसमेंट होता है। डिस्प्ले बोर्ड पर इमरजेंसी नंबर और जरूरी इन्फॉर्मेशन भी डिस्प्ले होती है। यात्रियों को यात्रा के दौरान नाश्ता और खाना भी दिया जा रहा है। सुबह के दौरे में चाय और ब्रेकफास्ट और वापसी में रात को डिनर मिलता है। जिसका चार्ज टिकट में शामिल किया गया है।

अजमेर से वंदे भारत ट्रेन का टाइम टेबल और किराया

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने बताया कि गुरुवार से गाड़ी 20977 अजमेर-दिल्ली कैंट वंदे भारत सुपरफास्ट एक्सप्रेस अजमेर से सुबह 6:20 बजे रवाना होकर दिल्ली कैंट 11:35 बजे पहुंचेगी। बीच में जयपुर, अलवर और गुड़गांव (गुरुग्राम) में ठहराव दिया गया है। जयपुर में 5 मिनट, अजमेर-गुड़गांव में 2-2 मिनट का ठहराव दिया गया है। यह ट्रेन अजमेर से चलकर रोजाना जयपुर सुबह 7:50 बजे पहुंचेगी। पांच मिनट रुकने के बाद सुबह 7:55 बजे जयपुर से रवाना होकर अलवर सुबह 9:35 बजे पहुंचेगी। यहां 2 मिनट का ठहराव दिया गया है। 9:37 बजे अलवर से चलकर गुड़गांव (गुरुग्राम) 11:15 बजे पहुंचेगी। यहां भी 2 मिनट का ठहराव दिया गया है। 11:17 बजे गुड़गांव से रवाना होकर दिल्ली कैंट 11:35 बजे पहुंचेगी। रेलवे ने वंदे भारत का अजमेर से दिल्ली तक एसी चेयर कार का किराया 1065 रुपए  तय किया है। दिल्ली से अजमेर तक का एसी चेयर कार का किराया 1230 रुपये तय है। एग्जीक्यूटिव क्लास में लगभग 2000 रुपये किराया है।