वेस्टइंडीज दौरे पर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के प्रदर्शन पर हर किसी की निगाहें रहने वाली हैं। कोहली को कैरेबियाई धरती काफी रास आती है और उनका रिकॉर्ड यहां पर बेमिसाल रहा है। कोहली अपने करियर में उस मोड़ पर खड़े हैं, जहां वह हर मुकाबले में एक नया मुकाम हासिल कर रहे हैं। इस टूर पर भी विराट की नजरें तीन बड़े रिकॉर्ड्स पर होगी। पूर्व भारतीय कप्तान खास मामले में एबी डिविलियर्स और सुनील गावस्कर को पीछे छोड़ सकते हैं।

वेस्टइंडीज के खिलाफ सर्वाधिक रन

भारतीय टीम को वेस्टइंडीज दौरे पर दो टेस्ट, तीन वनडे और पांच टी-20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेलनी है। कोहली टेस्ट और वनडे टीम का हिस्सा हैं, जबकि टी-20 के लिए उन्हें आराम दिया गया है। वेस्टइंडीज के खिलाफ तीनों फॉर्मेट को मिलाकर सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड जैक कैलिस के नाम है, जिसे विराट इस दौरे पर चकनाचूर कर सकते हैं। कैलिस ने कैरेबियाई टीम के खिलाफ 4,120 रन बनाए हैं। वहीं, विराट के बल्ले से अब तक 3,653 रन निकले हैं। यानी दो टेस्ट और तीन वनडे को मिलाकर अगर कोहली 467 रन बनाने में सफल रहते हैं, तो वह वेस्टइंडीज के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे।

कैरेबियाई धरती पर सबसे ज्यादा रन

विराट कोहली के पास वेस्टइंडीज की धरती पर सबसे ज्यादा रन बनाने के रिकॉर्ड पर कब्जा करने का भी मौका होगा। कोहली ने कैरेबियाई सरजमीं पर अब तक 50.65 की औसत से 1,365 रन कूटे हैं। विराट मौजूदा समय में भारतीय टीम के हेड कोच की जिम्मेदारी संभाल रहे राहुल द्रविड़ से सिर्फ 473 रन पीछे हैं। द्रविड़ ने वेस्टइंडीज के खिलाफ कुल 1,838 रन बनाए हैं।

सर्वाधिक शतक का रिकॉर्ड

पूर्व भारतीय कप्तान के पास वेस्टइंडीज के खिलाफ सर्वाधिक शतक लगाने के मामले में एबी डिविलियर्स और सुनील गावस्कर को पीछे छोड़ने का भी सुनहरा मौका होगा। दरअसल, कोहली ने कैरेबियाई टीम के खिलाफ अब तक कुल 11 सेंचुरी जड़ है। वहीं, डिविलियर्स और गावस्कर के बल्ले से 13-13 शतक निकले हैं। यानी इस दौरे पर अगर कोहली तीन शतक जमाने में सफल रहते हैं, तो वह वेस्टइंडीज के खिलाफ सर्वाधिक सेंचुरी जड़ने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे।