कुछ हिस्सों में प्री मानसून की बारिश तो कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी झेल रहे पूरे राजस्थानवासियों के लिए मंगलवार का दिन खुशी की खबर लेकर आया. मरुधरा में दक्षिणी पश्चिमी मानसून की एंट्री हो गई. इसके चलते प्रदेश वासियों को झुलसाने वाली गर्मी से तगड़ी राहत मिली है. 

मंगलवार को पूर्वी इलाकों के कुछ हिस्सों में जमकर बारिश भी हुई. वहीं पश्चिमी राजस्थान के दो-तीन जिलों में आने वाले 2 दिन गर्मी भारी साबित हो सकते हैं. इसको लेकर मौसम विभाग में अलर्ट भी जारी कर दिया है. 

मौसम विभाग में अगले तीन दिन तक राजस्थान के दक्षिण पूर्वी इलाकों में कुछ जगहों पर तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, आगामी 24 घंटे में कोटा और उदयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में झमाझम बारिश के आसार हैं. 25-26 जून को पूर्वी राजस्थान में कुछ हिस्सों पर गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है. वहीं आगामी 7 दिनों में पश्चिमी राजस्थान के कुछ जगहों पर अच्छी खासी बारिश के आसार हैं.

मौसम केंद्र जयपुर की रिपोर्ट के अनुसार, आज 26 जून को एक बार पुनः जयपुर, भरतपुर, अजमेर, उदयपुर, जोधपुर, कोटा संभाग के कुछ भागों में दोपहर बाद तीव्र मेघगर्जन बारिश होने व कहीं-कहीं वज्रपात होने की प्रबल संभावना है. इस दौरान मेघगर्जन के समय सुरक्षित स्थान पर शरण लेने और विशेष सावधानी बरतने की चेतावनी जारी की गई है.

मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, आज झालावाड़, चित्तौड़गढ़, कोटा, उदयपुर, नागौर, अजमेर, भीलवाड़ा, जयपुर, सीकर, बूंदी, टोंक, दौसा, अलवर, भरतपुर के कुछ हिस्सों पर मेघगर्जन के साथ बिजली गिरने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. यहां पर तेज बारिश के साथ आंधी भी चल सकती है. वहीं, चूरू झुंझुनू जिले के कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

बता दें कि प्रदेश में मानसून का कल प्रवेश हुआ. कोटा उदयपुर संभाग से मानसून आगे बढ़ रहा है. मौसम विज्ञान केंद्र ने येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. सीकर (पूर्व), अलवर, जयपुर (उत्तर-पूर्व) इन सभी जिलों में येलो अलर्ट जारी है. इन जिलों में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन, तेज़ हवा के साथ बरसात होने की संभावना है. 

कोटा, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट है. इन सभी जिलों में मेघगर्जन, वज्रपात, आकाशीय बिजली, आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है. बीकानेर जिले में हीट वेव, लू की चेतावनी जारी की गई है.

बीते मंगलवार से पूरे राजस्थान का मौसम पूरी तरह से बदल चुका है. मरुधरा में मानसून की धमाकेदार दस्तक हो चुकी है. इसके चलते लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल रही है. मानसून की एंट्री के साथ ही पहले ही दिन लोगों को गर्मी से अच्छी खासी राहत मिली. 

बता दें राजस्थान में मानसून की एंट्री बांसवाड़ा, डूंगरपुर, उदयपुर, झालावाड़ के रास्ते हुई है. मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, दक्षिणी पश्चिमी मानसून की एंट्री के साथ ही मौसम विशेषज्ञों ने इस बार मानसून में अच्छी खासी बारिश होने के आसार जताए हैं. पश्चिमी राजस्थान में भी बारिश होगी.