श्रावण मास की शुक्ल पंचमी को नाग पंचमी का त्योहार मनाया जाता है. हिन्दू धर्म की मान्यताओं के मुताबिक, इस दिन नागों की पूजा का विधान है. नाग पंचमी पर महादेव के गले में आभूषण के तौर पर मौजूद नाग देव की पूजा होती है.

नाग पंचमी पर पूजा करने से आध्यात्मिक शक्ति, अपार धन और मनोवांछित फल की प्राप्ति हो सकती है. आइए जानते हैं कि इस वर्ष नाग पंचमी का त्योहार किस दिन मनाया जाएगा.

कब है नाग पंचमी?
इस साल सावन शुक्ल पंचमी तिथि 21 अगस्त 2023 को रात 12 बजकर 21 मिनट से आरम्भ होगी तथा इसका समापन 22 अगस्त 2023 को दोपहर 2 बजे होगा. ऐसे में नाग पंचमी का त्योहार 21 अगस्त दिन सोमवार को मनाया जाएगा. सनातन धर्म में सदियों से नागों को पूजने की परंपरा चली आ रही है. ऐसी मान्यताएं हैं कि नाग पंचमी के दिन नाग देवता को दूध चढ़ाएं से पुण्य फल की प्राप्ति होती है. नाग पंचमी के दिन अनंत, वासुकि, पद्म, महापद्म, तक्षक, कुलीर, कर्कट, शंख, कालिया और पिंगल नामक देव नागों की पूजा की जाती है.

नाग पंचमी की पूजन विधि:-
नाग पंचमी के दिन सवेरे जल्दी उठकर स्नानादि के बाद व्रत तथा पूजा का संकल्प लें. एक थाली में हल्दी, रोली, चावल, फूल, दीपक एवं दूध रख लें. फिर मंदिर जाकर ये सभी चीजें नाग देवता को अर्पित करें. ध्यान रहे नाग देवता को कच्चे दूध में घी चीनी मिलाकर ही अर्पित करना चाहिए. तत्पश्चात, नाग देवता की आरती उतारें तथा मन में नाग देवता का ध्यान करें. नाग पंचमी की कथा जरूर सुनें. आखिर में नाग देवता से अपनी इच्छाएं पूर्ण करने की प्रार्थना करें.