छत्‍तीसगढ़ में मौसम का मिजाज बदलने वाला है और रविवार 29 अक्टूबर के हवा की दिशा बदल रही है। इसके चलते मौसम शुष्क रहेगा तथा न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होगी। मौसम विभाग का कहना है कि 31 अक्टूबर को पश्चिमी विक्षोभ के कारण न्यूनतम तापमान में प्रदेश के सभी जिलों में सार्थक वृद्धि की संभावना है।

अभी तक उत्तर से आने वाली ठंडी हवाओं के चलते सुबह-सुबह व रात के वक्त ठंड बनी हुई है। शनिवार को रायपुर का न्यूनतम तापमान 18.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज कियागया,जो सामान्य से एक डिग्री कम है। इसी प्रकार बिलासपुर में न्यूनतम तापमान 16.8 डिग्री सेल्सियस दर्जकिया गया,जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। राजनांदगांव में न्यूनतम तापमान 15.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया,जो सामान्य से चार डिग्री नीचे रहा।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अब हवा की दिशा बदलने के कारण मौसम का मिजाज बदलेगा और न्यूनतम तापमान बढ़ने से ठंड थोड़ी कम होगी। इसके बाद नवंबर दूसरे सप्ताह से ठंड में फिर से थोड़ी बढ़ोतरी होगी। ठंड की दस्तक को देखते हुए इन दिनों शहर के विभिन्न क्षेत्रों में गर्म कपड़ों के स्टाल लगाने की तैयारी भी शुरू हो गई है।

नारायणपुर सबसे ठंडा

प्रदेश में सबसे ठंडा क्षेत्र नारायणपुर है। कृषि विज्ञान केंद्र नारायणपुर में न्यूनतम तापमान 13.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया,जो प्रदेश भर में सबसे कम है।