लखनऊ । यूपी और उत्तराखंड के सभी जिलों के लिए अग्निवीर (जीडी) महिला सैन्य पुलिस रैली के पहले दिन बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने भाग लिया। बुधवार को रैली के पहले द‍िन राजधानी में एडीजी रिक्रूटमेंट (यूपी और उत्तराखंड) मेजर जनरल मनोज तिवारी ने दौड़ को झंडी दिखाकर रवाना किया। RO मुख्यालय लखनऊ (WMP) भर्ती रैली के पहले दिन 945 बाल‍िकाओं ने पंजीकरण कराया था, ज‍िसमें से 299 उपस्थित रहीं।

अग्निपथ योजना के तहत सेना में महिला अग्निवीर की भर्ती बुधवार से लखनऊ छावनी स्थित एएमसी स्टेडियम में शुरू हुई। यहां 10 दिसंबर तक चलने वाली भर्ती रैली में यूपी और उत्तराखंड की बालिकाएं हिस्सा लेंगी। यह भर्ती मिलिट्री पुलिस में अग्निवीर जनरल ड्यूटी के पदों के लिए होगी।इस भर्ती रैली को लेकर पुलिस और जिला प्रशासन ने भी तैयारियां की हैं। महिला कॉन्टेबल सहित पर्याप्त सुरक्षा बल भर्ती रैली के लिए तैनात होगा। एम्बुलेंस और मेडिकल टीम तैनात रहेंगी।

मोबाइल शौचालय भी रैली स्थल पर लगाये गए हैं। वहीं परिवहन निगम ने 40 बसों को रिजर्व रखा है, जबकि पांच बसों का संचालन चारबाग रेलवे स्टेशन और बस अड्डे से भर्ती रैली तक होगा।मंगलवार रात से गाजीपुर सहित कई जिलों से बालिकाएं रैली स्थल पर पहुंच गईं थीं। महिला अग्निवीर के लिए भारतीय सेना की वेबसाइट पर करीब 80 हजार आवेदन यूपी और उत्तराखंड की बालिकाओं ने किए थे। दसवीं के प्राप्तांकों के आधार पर कटऑफ तय की गई है। उसी कटऑफ में आने वाली बालिकाओं को प्रवेश पत्र जारी किया गया है।