उत्तर प्रदेश में आज लोकसभा चुनाव की चौथे चरण के लिए मतदान हो रहा है. इसके बाद अब प्रदेश में तीन चरणों के चुनाव बचे हैं. इनमें से ज्यादातर सीटें पूर्वांचल, अवध और बुंदेलखंड क्षेत्र से आती हैं. इनमें से करीब दस सीटों पर कांग्रेस पार्टी चुनाव लड़ रही है. ऐसे में आने वाले चरणों में कांग्रेस पार्टी की असली अग्नि परीक्षा होनी है. 

उत्तर प्रदेश में सपा से गठबंधन में कांग्रेस को 17 सीटें मिली हैं. इनमें से सात सीटों पर चार चरणों में वोटिंग हो चुकी है. अब दस सीटें बची है जिन पर आगामी चरणों में वोटिंग होगी. ऐसे में यहां का सियासी पारा हाई है. इन सीटों में कांग्रेस का गढ़ कही जाने वाली अमेठी और रायबरेली सीटें भी शामिल हैं. रायबरेली से कांग्रेस राहुल गांधी खुद चुनाव मैदान में हैं तो वहीं अमेठी से उनके करीबी केएल शर्मा चुनाव लड़ रहे हैं. इन दोनों सीटों पर ख़ुद प्रियंका गांधी ने चुनाव की ज़िम्मेदारी संभाली हुई है.    

इन सीटों पर कांग्रेस की 'अग्निपरीक्षा'
अगले चरणों में कांग्रेस के खाते में जो दस सीटें आईं हैं, उनमें से सिर्फ एक रायबरेली सीट पर ही कांग्रेस का कब्जा है बाकी सभी सीटें बीजेपी के खाते में हैं. ऐसे में इस क्षेत्र में कांग्रेस की लिए बड़ी चुनौती देखने को मिल रही है. बीजेपी ने भी इस क्षेत्र में अपनी पूरी ताक़त लगाई हुई है. भाजपा इस बार रायबरेली में कमल खिलाने के इरादे से मैदान में हैं. 

शुरुआत रायबरेली सीट से करें तो यहां से राहुल गांधी चुनाव लड़ रहे हैं जहां उनका मुक़ाबला बीजेपी के दिनेश प्रताप सिंह से हैं, साल 2019 में बीजेपी को इस सीट पर 38 फ़ीसद वोट मिले थे जबकि कांग्रेस के खाते में 56 फ़ीसद वोट आए थे. 

अमेठी सीट में कांग्रेस के केएल शर्मा, बीजेपी सांसद स्मृति ईरानी के खिलाफ मैदान में हैं. इस सीट पर पिछली बार कांग्रेस को करीब 44 फ़ीसद और बीजेपी को 49.71 फीसद वोट मिले थे. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संसदीय सीट वाराणसी में कांग्रेस ने प्रदेश अध्यक्ष अजय राय को चुनाव मैदान में उतारा है. इस सीट पर 2019 में बीजेपी को 63.62, कांग्रेस को 14.38 और सपा-बसपा गठबंधन को 18.40 फ़ीसद वोट मिले थे. बांसगांव सीट पर कांग्रेस ने सदल प्रसाद को टिकट दिया है. 

इन सीटों पर चुनाव लड़ रही कांग्रेस
महाराजगंज सीट से कांग्रेस के टिकट पर वीरेंद्र सिंह चुनाव लड़ रहे हैं जबकि प्रयागराज में सपा से कांग्रेस में आए प्रवज्जल रमण सिंह का मुक़ाबला भाजपा के नीरज त्रिपाठी से है. 2019 में बीजेपी को यहाँ 55.62 फ़ीसद वोट मिले थे. 

देवरिया सीट से कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता अखिलेश प्रताप सिंह, झांसी से पूर्व मंत्री प्रदीप जैन और बारबांकी से पीएम पुनिया के बेटे तनुज पुनिया और सीतापुर से राकेश राठौर को टिकट दिया है. इन सभी सीटों पर बीजेपी ने 50 फीसद से ज्यादा वोटों के साथ जीत दर्ज की थी. सीतापुर में बीजेपी को 48.33 फीसद वोट मिले थे.