डा. भीमराव अंबेडकर जयंती के मौके पर 14 अप्रैल से छत्‍तीसगढ़ के गांवों में ग्राम सभा का आयोजन किया जाएगा। इसमें सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण 2023 पर चर्चा होगी। इसके अलावा सुराजी ग्राम योजना में नरवा, गरवा, घुरवा और बारी की भी चर्चा होगी।

तीन महीने में ग्रामसभा का आयोजन

पंचायत संचालनालय ने सभी ग्राम पंचायतों में ग्रामसभा के आयोजन के लिए कलेक्टरों को निर्देश जारी किया है। पंचायत राज अधिनियम 1993 के तहत हर तीन महीने में ग्रामसभा का कम से कम एक सम्मिलन आयोजित करने का प्राविधान है। हर तीन महीने में सभा होगी।

इस सभा में ग्रामसभा की पिछली बैठक में पारित संकल्पों के क्रियान्वयन संबंधी पालन प्रतिवेदन, विगत तिमाही में पंचायतों के आय-व्यय की समीक्षा और अनुमोदन पर चर्चा होगी। पिछली छमाही में विभिन्न् योजनाओं के अंतर्गत स्वीकृत कामों के नाम, प्राप्त राशि, स्वीकृत राशि, व्यय राशि और कार्य की अद्यतन स्थिति का वाचन करने को कहा है।

ग्राम सभा में इन बातों की भी चर्चा हो

साथ ही पंचायत संचालनालय ने कलेक्टरों को निर्देशि दिया है कि ग्रामसभा में जरूरतमंद व्यक्तियों के लिए पंचायत द्वारा वितरित खाद्यान्न एवं उसके लाभान्वितों के नामों का वाचन तथा जन्म, मृत्यु एवं विवाह पंजीयन से संबंधित प्रकरणों के लंबित, निराकृत एवं वितरित प्रमाण पत्रों की जानकारी दी जाए।

इसके अलावा ग्रामसभा में मौसमी बीमारियों के निदान एवं निवारण पर चर्चा करने एवं उससे निपटने चिकित्सकीय सुविधाओं के अवलोकन के साथ ही इस संबंध में जागरूकता फैलाने भी कहा गया है। ग्रामसभा में सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण-2023 के संबंध में चर्चा करने और सर्वेक्षण में व्यापक भागीदारी के लिए लोगों को प्रेरित करने के भी निर्देश दिए गए हैं।