भोपाल ।  एमपी में स्कूली बच्चों को सरकार बड़ी सौगात दे रही है। प्रदेश के मेधावी विद्यार्थियों को राज्य सरकार ई-स्कूटी देगी। 23 अगस्त को लालपरेड ग्राउंड में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा स्कूटी के लिए बच्चों को राशि वितरित की जाएगी। ई-स्कूटी के लिए पेट्रोल स्कूटी से ज्यादा राशि दी जा रही है।
12वीं में स्कूल में टॉप करने वाले विद्यार्थियों को पेट्रोल स्कूटी के लिए जहां 90 हजार रुपए की राशि मिलेगी, वहीं ई-स्कूटी के लिए 1 लाख 20 हजार रुपए की राशि दी जाएगी। राशि में अंतर होने के कारण अब ऐसे बच्चे भी ई-स्कूटी की डिमांड करने लगे हैं, जिन्होंने पेट्रोल वाली स्कूटी की मांग की थी। लगभग 30 फीसदी बच्चों ने अपनी चॉइस बदलने के आवेदन दिए हैं। इनमें से अधिकांश ग्रामीण क्षेत्रों के हैं। हालांकि स्कूल प्राचार्यों ने विद्यार्थियों से सूची में किसी भी तरह का बदलाव करने से मना कर दिया है। उनका कहना है कि रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। अब इसमें बदलाव नहीं किया जा सकता। भोपाल जिले में 129 विद्यार्थियों को राशि दी जाएगी।
भोपाल की जिला शिक्षा अधिकारी अंजनी त्रिपाठी के अनुसार कुछ बच्चे बदलाव चाहते हैं, लेकिन स्कूटी की पसंद पूरी तरह से बच्चों के ऊपर छोड़ी गई थी। उन्होंने खुद ही फॉर्म जमा किया है। अब इसमें किसी तरह का बदलाव नहीं हो सकता। बच्चों के रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। उनका लाइसेंस भी बनाने के लिए जा चुका है।
मोटर व्हीकल एक्ट 1988 की धारा 4 में मोटरयान चलाने के संबंध में आयु सीमा बताई गई है। इसके पहले नियम के मुताबिक कोई भी 18 वर्ष से कम आयु का व्यक्ति किसी सार्वजनिक स्थान में मोटर गाड़ी नहीं चला सकता। हालांकि कोई भी युवा 16 वर्ष की आयु का होने पर लाइसेंस बनवाकर 50 सीसी से कम इंजन क्षमता वाली गाड़ी चला सकता है।