भोपाल : एमपी ट्रांसको ( मध्य प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी) ने प्रदेश के अपने ट्रांसमिशन नेटवर्क में एडवांस टेक्नोलॉजी के उपयोग को आगे बढ़ाते हुए एक और उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने बताया कि मध्य प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी ने सिंगरौली जिले के 132 केवी सब स्टेशन देवसर में 50 एम व्ही ए क्षमता का पावर ट्रांसफार्मर स्थापित किया है। इसमें विशेष बात यह है कि इसे बिजली कंपनी के मुख्यालय शक्ति भवन जबलपुर से पावर सेक्टर की एडवांस टेक्नोलॉजी के माध्यम से 350 किलोमीटर दूर स्थापित इस ट्रांसफार्मर को ऊर्जीकृत करने में सफलता हासिल हुई है।
सिंगरौली जिले को अब लगभग 45 मेगावाट की अतिरिक्त विद्युत उपलब्ध होने के साथ ही विद्युत उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण बिजली उचित वोल्टेज पर उपलब्ध होगी। ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार की प्रदेश के ट्रांसमिशन नेटवर्क में अत्याधुनिक तकनीक के ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने की मंशा के अनुसार एमपी ट्रांसको ने यह उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने इस सफलता के लिए एमपी ट्रांसको के कार्मिकों को बधाई देते हुए कहा है कि इसी तरह ट्रांसमिशन कंपनी एडवांस तकनीक का उपयोग कर उपभोक्ताओं को सतत् और गुणवत्तापूर्ण विद्युत पारेषण उपलब्ध कराती रहेगी।

विंध्य क्षेत्र में पहली बार हुआ रिमोट से ट्रांसफार्मर ऊर्जीकृत
एमपी ट्रांसको ने इस माह सेवानिवृत्त हो रहे मुख्य अभियंता श्री दीपक जोशी को सम्मान दिया जिन्होंने बिजली कंपनियों के मुख्यालय शक्ति भवन से एच एम आई ( ह्यूमन मशीन इंटरफ़ेस) तकनीक का उपयोग करते हुए कंप्यूटर का माउस क्लिक कर 352 किलोमीटर दूर देवसर सिंगरौली में ट्रांसफॉर्मर को ऊर्जीकृत किया। विंध्य क्षेत्र में इस तकनीक का उपयोग पहली बार हुआ है। एम पी ट्रांसको के अधीक्षण अभियंता सतना श्री सुनील वझे ने बताया कि इस तकनीक में मानव और कंप्यूटर मशीनों के तालमेल से उपकरणों को नियंत्रित और संचालित किया जाता है।

सिंगरौली जिले की ट्रांसफॉरमेशन कैपेसिटी में बढ़ोतरी
इस ट्रांसफार्मर के ऊर्जीकृत होने से 132 कें व्ही सबस्टेशन देवसर को एक अतिरिक्त पावर ट्रांसफार्मर का विकल्प मिल गया है। इससे सब स्टेशन की क्षमता बढ़कर 90 एम व्ही ए की हो गई है साथ ही सिंगरौली जिले को विद्युत आपूर्ति करने के लिए एक और फ्लैक्सिबल विकल्प प्राप्त हुआ है। सिंगरौली जिले की ट्रांसफॉरमेशन क्षमता भी बढ़कर अब 243 एम व्हीए की हो गई है। एमपी ट्रांसको जिले में देवसर के अलावा डोंगरीताल ,मोरवा, राजमिलान एवं बैढन 132 केवी सब स्टेशनों के माध्यम से विद्युत पारेषण करती है।