जयपुर। राजस्थान सरकार की महत्वपूर्ण ऑनलाईन शिकायत निवारण प्रणाली “राजस्थान सम्पर्क पोर्टल” (सी.एम. हैल्पलाईन-181) पर परिवादी अपनी समस्या का घर पर रहते हुए ही समाधान प्राप्त करता है। इसमें 181 नम्बर पर निःशुल्क कॉल कर शिकायत दर्ज की जाती है। प्रत्येक आम-आदमी कभी भी एवं कहीं से भी अपने मोबाईल से 181 नम्बर डायल कर शिकायत दर्ज कर सकता है, उसकी समस्या को संबंधित विभाग द्वारा समाधान कर फोन से परिवादी को अवगत करवाया जाता है। राजस्थान सम्पर्क पोर्टल के दर्ज प्रकरणों के निस्तारण में राज्यस्तर पर सभी जिलों की प्रतिमाह की जानवाली रैंकिंग में मई माह में सवाईमाधोपुर जिला द्वितीय स्थान पर रहा। 

जिला कलेक्टर सवाई माधोपुर श्री सुरेश कुमार ओला ने बताया कि जब उन्होंने जिला कलेक्टर सवाईमाधोपुर का पदभार ग्रहण किया था तब सवाईमाधोपुर जिला सम्पर्क पोर्टल पर 30वें स्थान पर था। पोर्टल पर लंबी समयावधि से लम्बित परिवेदनाएं विभिन्न विभागों के स्तर पर लंबित थी जिनकी संख्या काफी अधिक थी। आमजन की इन लंबित परिवेदनाओं के गुणवत्तापूर्ण एवं सन्तोषजनक समाधान हेतु सम्पूर्ण जिले में माह जनवरी से लगातार ग्राम पंचायत स्तर पर समाधान शिविर लगाये गये तथा परिवादियों की नियमित सुनवाई की जाकर लंबित परिवेदनाओं का निस्तारण किया गया। समस्त विभागों के जिला एवं उपखण्ड स्तरीय अधिकारियों की नियमित सामूहिक एवं मासिक बैठकों द्वारा परिवादों की समीक्षा की गई तथा लंबित परिवादों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करवाकर परिवादियों को राहत प्रदान की गई। 

श्री ओला ने बताया कि राज्य स्तर पर की जाने वाली रैंकिंग में सवाई माधोपुर जिला फरवरी माह में 10वें, मार्च में छठे तथा अप्रैल में चौथे स्थान पर और मई में दूसरे स्थान पर आ गया है। 

जिला कलेक्टर ने बताया कि सम्पर्क पोर्टल को और अधिक सुगम व त्वरित निस्तारण के लिए जिला एवं ब्लॉक स्तरीय व्हाट्सएप ग्रुप बने हैं जिनके माध्यम से जनसमस्याओं को त्वरित गति से संबंधित अधिकारियों को अग्रेषित की जाकर शीघ्र समाधान करवाया जाता है तथा परिवादी को भी इसकी तत्काल सूचना दी जाती है। राज्य सरकार के निर्देशानुसार माह मई, 2022 में नवीन त्रिस्तरीय जनसुनवाई के अन्तर्गत जिले में ग्राम पंचायत, उपखण्ड एवं जिला स्तर पर तथा नियमित रूप से कार्यालय में की जाने वाली जनसुनवाईयों में प्राप्त होने वाली परिवेदनाओं के सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का समाधान करवाया जा रहा है एवं आमजन को राहत प्रदान की जा रही है।