नीदरलैंड के स्टार ऑलराउंडर लोगन वैन बीक ने हरारे के मैदान पर वो करिश्माई प्रदर्शन करके दिखाया है, जिसको क्रिकेट के इतिहास में सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा। सुपर ओवर में वेस्टइंडीज की टीम नीदरलैंड से नहीं, बल्कि अकेले वैन बीक से हार गई। हरफनमौला ऑलराउंडर ने पहले बल्ला थामकर जेसन होल्डर की जमकर धज्जियां उड़ाई और छह गेंदों में 30 रन कूट डाले। इसके बाद बीक ने गेंद से कहर बरपाया और सुपर ओवर में कैरेबियाई बल्लेबाजों को सिर्फ आठ रन बनाने दिए।

सुपर ओवर में वैन बीक का तूफान

सुपर ओवर में कैरेबियाई टीम की ओर से गेंदबाजी करने आए जेसन होल्डर। नीदरलैंड की तरफ से स्ट्राइक पर एकबार फिर वैन बीक थे और उनको किस्मत ने चमकने का एक और मौका दिया था। होल्डर के हाथ से निकली पहली गेंद पर ही बीक चौका जड़ते हैं। इसके बाद दूसरी पर सिक्स, तीसरी पर चौका और चौथी गेंद पर वैन बीक के बल्ले से एक और छक्का निकलता है। 4 गेंदों में 20 रन बन चुके थे। नीदरलैंड के खेमे को जीत की खुशबू आ रही थी, तो वेस्टइंडीज के खिलाड़ी हैरान और परेशान थे। ओवर की पांचवीं गेंद पर भी बीक छक्का जड़ते और लास्ट बॉल पर चौका लगाते हुए वह सुपर ओवर का अंत करते हैं। ओवर से कुल 30 रन आते हैं और अब जीत के लिए वेस्टइंडीज को 31 रन बनाने थे।

गेंद से भी बरपाया कहर

कैरेबियाई टीम की तरफ से जॉनसन चार्ल्स छक्का लगाकर धमाकेदार शुरुआत करते हैं, लेकिन बल्ले से धमाल मचाने के बाद वैन बीक अगली दो गेंदों पर सिर्फ दो रन खर्च करते हैं। चौथी गेंद पर चार्ल्स बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में अपना विकेट गंवा देते हैं। वहीं, अगली ही बॉल पर होल्डर भी चलते बनते हैं। इस तरह से वनडे क्रिकेट इतिहास के तीसरे सुपर ओवर में नीदरलैंड की टीम बाजी मारने में सफल रहती है।

आखिरी ओवर का रोमांच

दरअसल, नीदरलैंड को जीत के लिए आखिरी ओवर में 9 रन की दरकार थी। वेस्टइंडीज की तरफ से गेंद अल्जारी जोसेफ के हाथ में थी। जोसेफ के हाथ से छूटी पहली ही गेंद पर वैन बीक ने जोरदार चौका जड़ा दिया। इस चौके के साथ ही नीदरलैंड की उम्मीदें भी जग चुकी थीं। आखिरी पांच गेंदों पर पांच रन बनाने थे। हालांकि, जोसेफ ने अगली पांच गेंदों में दो विकेट समेत सिर्फ चार रन ही खर्च किए और स्कोर टाई हो गया।

वेस्टइंडीज ने खड़ा किया था 374 का टोटल

इससे पहले वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए स्कोर बोर्ड पर 6 विकेट खोकर 374 रन लगाए थे। टीम की ओर से निकोलस पूरन ने बेहतरीन बल्लेबजाी करते हुए शतकीय पारी खेली। इसके जवाब में नीदरलैंड की ओर से तेजा निदामानुरु ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 111 रन जड़े। वहीं, लोगन वैन बीक ने आखिरी के ओवरों में 14 गेंदों पर 28 रन कूटे, जिसके चलते नीदरलैंड की टीम स्कोर को टाई कराने में सफल रही।